Tranding
Friday, September 20, 2024
#Krishna ,#love, #Maa, #MaaYashoda, #Mathura, #vrindavan ,#radheradhe #इंदौर,#माता यशोदा के साथ श्री कृष्ण का मंदिर ,#माता यशोदा मंदिर, यशोदा जयंती, Yashoda Jayanti, यशोदा जयंती पूजा विधि,महत्व कथा, Yashoda Jayanti Katha In Hindi, Yashoda Jayanti Importance, Yashoda Jayanti Ka Mahatva, यशोदा जयंती पर करें ये उपाय,
News , तीर्थ / March 1, 2024

माता यशोदा के इस मंदिर में मिलता हैं लोगों को संतान सुख

इंदौर। देश-विदेश में भगवान कृष्ण के हजारों मंदिर है, लेकिन कान्हा को अपनी ममता की छाया में समेटने वाली यशोदा मैया के पूरे विश्व में दो-तीन मंदिर ही होंगे जिसमें से एक इंदौर का है। इंदौर में माता यशोदा के साथ श्री कृष्ण का मंदिर हैं। यह मंदिर माता और संतान के प्रेम को दर्शाता है। राजबाड़ा के पास स्थित यह मंदिर 223 साल पुराना है। हर साल जन्माष्टमी पर यहां गोेद भराई रस्म के लिए महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ती है।

मान्यता है कि यहां चावल, नारियल और मिश्री से यशोदा माता की गोद भरने वाली महिलाओं को संतान सुख की प्राप्ती होती है। जन्माष्टमी पर कई महिलाएं यहां गोद भराई के लिए आती है। मंदिर के पुजारियों के अनुसार यहां गोद भराने विदेशों से भी महिलाएं आती है।

मंदिर के पुजारी महेंद्र दीक्षित के दादा के परदादा ने इस मंदिर की स्थापना की थी। वे बताते हैं कि मंदिर बनाने की प्रेरणा दादा के परदादा की माताजी ने दी थी। उन्होंने कहा था कि कन्हैया को तो सारा संसार पूजता है लेकिन उनको पालने पोसने वाली यशोदा माता को सब भूल गए है। इसके बाद ही यशोदा माता का मंदिर बनाने का संकल्प लिया गया। यशोदा माता की मूर्ति को जयपुर में बनवाया गया था। इंदौर से बैलगाड़ी लेकर परदादा जयपुर गए और मूर्ति लेकर आए थे। यहां यशोदा मैया के अलावा नंद बाबा और राधा कृष्ण की प्रतिमाएं भी है। खास बात यह है कि नंद बाबा की मूर्ति से बड़ी मूर्ति यशोदा माता की है। इसके अलावा दाई मां की मूर्ति भी यहां स्थापित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमारी टीम

संस्थापक-सम्पादक : विशाल गुप्ता
प्रबन्ध सम्पादक : अनुवन्दना माहेश्वरी
सलाहकार सम्पादक : गजेन्द्र त्रिपाठी
ज्वाइंट एडिटर : आलोक शंखधर
RNI Title Code : UPBIL05206

error: Content is protected !!