Tranding
Friday, September 20, 2024
#Nag_Pancham_2024 ,नाग पंचमी ,#नागपंचमी ,

#Nag_Pancham_2024 :नाग पंचमी का पर्व कब जानें शुभ मुहूर्त और तिथि

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस पर्व पर प्रमुख नाग मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है और भक्त नागदेवता के दर्शन व पूजा करते हैं। सिर्फ मंदिरों में ही नहीं बल्कि घर-घर में इस दिन नागदेवता की पूजा की जाती है ।
ऐसी मान्यता है कि जो भी इस दिन श्रद्धा व भक्ति से नागदेवता का पूजन करता है उसे व उसके परिवार को कभी भी सर्प भय नहीं होता।

नाग पंचमी 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि इस बार 9 अगस्त के दिन पड़ रही है। बता दें कि शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 9 अगस्त मध्य रात्रि 12 बजकर 36 मिनट पर शुरू होगी और 10 अगस्त सुबह 3 बजकर 14 मिनट पर इसका समापन होगा। उदयातिथि के अनुसार नाग पंचमी पर्व 9 अगस्त 2024 शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी। बता दें कि इस दिन नाग देवता की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर 8 बजकर 30 मिनट तक रहेगा।
इन नागों की होती है पूजा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के शुभ अवसर पर अनंत, वासुकी, शेष, पद्म, कंबल, कर्कोटक, अश्वंतर, धृतराष्ट, कालिया, शंखपाल, तक्षक आदि नागों की पूजा की जाती है। इस खास दिन नागों को दूध पिलाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और कई प्रकार के ग्रह दोष दूर होते हैं। वहीं, जिन जातकों की कुंडली में कालसर्प दोष होता है, उन्हें नाग पंचमी के दिन नाग देवता को विशेष उपासना करनी चाहिए।इससे दोषों का अशुभ प्रभाव कम होता है और व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हमारी टीम

संस्थापक-सम्पादक : विशाल गुप्ता
प्रबन्ध सम्पादक : अनुवन्दना माहेश्वरी
सलाहकार सम्पादक : गजेन्द्र त्रिपाठी
ज्वाइंट एडिटर : आलोक शंखधर
RNI Title Code : UPBIL05206

error: Content is protected !!